खीरा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार, जानिए अन्य बड़े फायदे

खीरा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार, जानिए अन्य बड़े फायदे

सेहतराग टीम

डायबिटीज की बीमारी आज के समय से अधिकतर लोगों को परेशान कर रही है। हर वर्ग के लोगों को यह बीमारी हो रही है। ये उम्रदराज लोगों से लेकर बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। ज्यादातर मरीजों में टाइप-2 डायबिटीज के मामले देखने को मिलते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज के मीरजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। खीरा खाने से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि खीरा खाने से ब्लड शुगर किस तरह से कंट्रोल में रहता है

पढ़ें- लो ब्लड प्रेशर को तुरंत सामान्य करने के घरेलू तरीके

कंट्रोल में रहेगा ग्लूकोज लेवल और मोटापा 

खीरा में कई तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर हैं। ऐसे में डायबिटीज मरीजों को डाइट में खीरा जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा वजन बढ़ने से भी ब्लड शुगर का लेवल अनियंत्रित होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में खीरा का सेवन करने से मोटापा दूर करने में मदद मिल सकती है। इनमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है और कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अलावा, खीरा खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगती है और पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है।  

इम्यूनिटी बूस्ट करता है खीरा

खीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में बॉडी को एनर्जी देती है। इससे किसी क्रॉनिक डिजीज से पीड़ित होने का खतरा भी कम होता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं खीरा 

लंबे संमय से डायबिटीज से पीड़ित लोगों को आंखों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खीरा का सेवन फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें विटामिन-ए की भरपूर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। 

इंसुलिन लेवल होगा बेहतर 

खीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। शरीर में यूरिक एसिड का लेवल ठीक रहने पर इंसुलिन लेवल भी बेहतर बना रहता है। 

नहीं होगी डीहाईड्रेशन की समस्या

डायबिटीज रोगियों को बार-बार पेशाब लगने की दिक्कत होती है। जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। खीरा में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसे खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। 

पाचन क्रिया बेहतर करने के लिए खाएं खीरा 

खीरा में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। वहीं इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है, जिससे पेट की परेशानियां नहीं होती। ज्यादातर लोग सलाद में खीरा खाना पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें-

लो बीपी में फायदेमंद हैं ये 8 चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।